Latest Posts
Loading...

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी,अब केवल इन लोगो को ही मिलेगा पैसा, यहाँ से चेक करें

भारत सरकार की आवास योजना का ही एक घटक है, आमतौर पर हम इसे PM Awas Yojana के नाम से जानते हैं, यह केंद्र सरकार की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण गरीबों को सस्ते आवास और घरों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करना है।
PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी,अब केवल इन लोगो को ही मिलेगा पैसा, यहाँ से चेक करें

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी,अब केवल इन लोगो को ही मिलेगा पैसा, यहाँ से चेक करें

गरीबों के लिए सदैव तैयार रहने वाली भाजपा सरकार गरीब नागरिकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं हर दिन जारी करती रहती है, और इसी क्रम में भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना एक अहम योजना है जिसके अंतर्गत गरीब असहाय नागरिकों को घर बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाती है। हाल ही में इस योजना के तहत आवेदन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी सूची जारी की गई है।

Read also


one student one laptop scheme

Free Laptop: सरकार दे रही सभी विद्यार्थी को फ्री लैपटॉप, जल्दी करे Registration – One Student One Laptop Yojana...

rasan card update

Ration Card update राशन कार्ड पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान...

जब लाभार्थी सूची में नाम शामिल होता है, तो उम्मीदवार को इस योजना के अंतर्गत पक्के मकान बनाने के लिए लाभ प्राप्त होता है। सूची में उच्च योग्यता वाले नाम शामिल किए जाते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप आधारित सूची की जांच कर सकते हैं, जिसमें पूरी जानकारी दी गई है।

PM Awas Yojana New List Update

हर साल, सरकार लाखों बेघर असहाय लोगों के लिए पीएम आवास योजना के तहत करोड़ों रुपए का बजट आवंटित करती है ताकि उन्हें पक्के मकान मिल सके। इस वर्ष भी, सरकार ने पक्के मकान में न रहने वालों के लिए सहायता राशि प्रदान करने के लिए तैयारी की है। यह योजना शहरों और गांवों दोनों के गरीब नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए चलाई जाती है।

पीएम आवास योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1 लाख 20 हजार और शहरी क्षेत्र में 2.50 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है ताकि गरीब नागरिक अपने घर बनाने के सपने पूरे कर सकें। जिन लोगों ने अभी तक योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें अपना आवेदन 31 दिसंबर 2024 से पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देना चाहिए। हमने यहाँ जारी की गई लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए जानकारी प्रदान की है।

पीएम आवास योजना और इसकी जानकारी

पीएम आवास योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 2015 में की थी। पहले इंदिरा आवास योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाती थी, लेकिन पीएम आवास योजना में नाम और सहायता राशि दोनों में वृद्धि की गई।

इंदिरा आवास योजना में 70000 ग्रामीण और 120000 शहरी नागरिकों को सहायता राशि दी जाती थी। लेकिन पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 1.20 लाख और शहरी क्षेत्र में 2.50 लाख रुपये दिए जाते हैं।

भारत में पीएम आवास योजना से आपको क्या मिलता है

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, देश के गरीब और असहाय लोगों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 1.20 लाख और शहरी क्षेत्र में 2.50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है जिससे वे मकान बनाने में सक्षम हो सकें।बढ़ती महंगाई के कारण, 1.20 लाख रुपये में मकान बनाना कठिन हो सकता है, इसलिए इस योजना के लाभार्थियों को होम लोन करने का भी मौका दिया जाता है जिसकी मदद से गरीब या असहाय लोग आसानी से अपना घर बना सके और इसकी राशि वो आसान लोन की मदद से चूका सके, जो किसी भी सब्सिडिज़ड ऋण पर बेहद कम व्याज दर पर होता है।

सूचनाओं के अनुसार, योजना के अधीन 2.95 करोड़ पक्के घर भारत में बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से अब तक 1.90 करोड़  को अभी तक पूरा किये जाने का रिकॉर्ड सरकार के पास है।

पी एम आवास योजना के लिए नए मानदण्ड

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नई योग्यता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। जिनके लिए जो उम्मीदवार योग्य होंगे उन्हें ही सूचि में शामिल किया जाएगाऔर सरकारी सहायता मिलेगी।
यह योजना केवल उन लोगों को दी जाएगी जिनके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होगा।यदि कोई व्यक्ति या उसके परिवार के किसी सदस्य कोई नौकरी करता है या फिर सरकारी नौकरी में है, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ ही इस योजना के लाभ पाने के लिए आवेदक की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना: लाभार्थी सूची की जाँच कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार को लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना पड़ेगा:

ऑफिसियल वेबसाइट लिंक – go to website

  • सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मुख्या परश्त ओपन होगा जिसमे आपको Awaassoft सेक्शन में में जाकर रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करने से एक नई पेज ओपन होगा ।
  • अब इस नए पेज में F. E-FMS Reports के टैब में Beneficiaries registered, accounts frozen and verified का चयन करें।
  • इसके बाद वर्ष के सेक्शन में 2021-22 को चयन करें और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण विकल्प को चुनें।
  • जिले और ब्लॉक का चयन करके आप अपने क्षेत्र की प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

इस लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची की जाँच करने की प्रक्रिया विस्तार से वर्णित की गई है। यह जानकारी  उन लोगो  बहुत फायदेमंद होगी जो गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए आवास के संबंध में सरकारी सहायता के बारे में सोच रहे है। इसके माध्यम से वे आसानी से योजना के बारे में जान सकते हैं और अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।

के बारे में